Jump to content
IndiaDivine.org

sadgurudev aur prarabdh

Rate this topic


Guest guest

Recommended Posts

आधà¥à¤¨à¤¿à¤• पà¥à¤°à¤¬à¤‚ध के दृषà¥à¤Ÿà¤¿à¤•à¥‹à¤£ से

किसी भी योजना के कारà¥à¤¯à¤¾à¤¨à¥à¤µà¤¨ के

लिठ५ मूलभूत बातें होनी जरूरी

है : योजना की रूपरेखा, योजना का

पà¥à¤°à¤¬à¤‚धक, उपयà¥à¤•à¥à¤¤ उपकरण,कारà¥à¤¯

पदà¥à¤§à¤¤à¤¿ व सबसे महतà¥à¤µà¤ªà¥‚रà¥à¤£ बात

है भागà¥à¤¯ . भागà¥à¤¯ पर ही योजना की

सफलता तथा असफलता निरà¥à¤­à¤° करती

हिया. इसका मतलब यह हà¥à¤† की उचित

करà¥à¤® के साथ भागà¥à¤¯ का संयोजन

सफलता देता है.

 

जनà¥à¤® कà¥à¤¡à¤²à¥€ में अषà¥à¤Ÿà¤® सà¥à¤¥à¤¾à¤¨ का

पà¥à¤°à¤¯à¥‹à¤— – पूरà¥à¤µ जनà¥à¤® की वृतà¥à¤¤à¤¿,

वà¥à¤¯à¤µà¤¸à¤¾à¤¯ आदि के लिठहोता है .

 

कोई वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ इस संसार में कहा

से आया है, ये जानने के लिà¤Â à¤œà¤¨à¥à¤®

कà¥à¤¡à¤²à¥€ में  सूरà¥à¤¯ या चनà¥à¤¦à¥à¤° का

दà¥à¤°à¥‡à¤¶à¥à¤•à¤¾à¤¨ देखा जाता है, इसमे

गà¥à¤°à¥ सà¥à¤µà¤°à¥à¤— या उचà¥à¤š लोको का

पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤¨à¤¿à¤§à¤¿à¤¤à¥à¤µ करता है. चनà¥à¤¦à¥à¤° व

शà¥à¤•à¥à¤° पितà¥à¤°à¥à¤²à¥‹à¤• या चनà¥à¤¦à¥à¤° लोक

का . सूरà¥à¤¯ व मंगल इस अनितà¥à¤¯

संसार का. बà¥à¤§ और शनि निमà¥à¤¨

योनियों का.

 

इसी पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° गà¥à¤°à¥ का ६ ,७,८ ,१० में

होना मृतà¥à¤¯à¥ के बाद उचà¥à¤š लोको

की पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤à¤¿ का संकेत देता है.

यदि ६, ७, ८ में कोई गà¥à¤°à¤¹ न हो तो

वहा के सà¥à¤µà¤¾à¤®à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ और उनके

दà¥à¤°à¥‡à¤¶à¥à¤•à¤¾à¤¨à¥‹ को देखना चाहिà¤.

 

इस पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° वरà¥à¤¤à¤®à¤¾à¤¨ जीवन का भी

जà¥à¤¯à¥‹à¤¤à¤¿à¤· शासà¥à¤¤à¥à¤° में विवेचन

किया गया है . यथा पूरà¥à¤µ जीवन के

शापों का अधà¥à¤¯à¤¨ करने के लिà¤

इनà¥à¤¹à¥€ गà¥à¤°à¤¹à¥‹à¤‚ के साथ मांदी और ५

वे  सà¥à¤¥à¤¾à¤¨ का पà¥à¤°à¤¯à¥‹à¤— होता है ,

उदाहरनारà¥à¤¥ यदि à¤à¤¸à¥‡ शापों में

सूरà¥à¤¯ का योग हो तो पिता का शाप

होता है , चनà¥à¤¦à¥à¤° का योग होने पर

माता का शाप, राहू का योग होने पर

सरà¥à¤ª दोष होता है.

 

किसी भी बचà¥à¤šà¥‡ के जीवन के लिà¤

पहले के ४ वरà¥à¤· माता के

दà¥à¤·à¥à¤•à¤°à¥à¤®à¥‹ के कारण, बाद के ४

वरà¥à¤· पिता के दà¥à¤·à¥à¤•à¤°à¥à¤®à¥‹ के कारण

और बाद के ४ वरà¥à¤· उसके सà¥à¤µà¤¯à¤‚ के

दà¥à¤·à¥à¤•à¤°à¥à¤®à¥‹ के कारण घातक हो सकते

हैं.

 

पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¥‡à¤• वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ की मृतà¥à¤¯à¥ का

सà¥à¤µà¤°à¥à¤ª भी उसके पूरà¥à¤µà¤œà¤¨à¥à¤® के

करà¥à¤®à¥‹ के आधार पर ही निरà¥à¤§à¤¾à¤°à¤¿à¤¤

होता है. मृतà¥à¤¯à¥ का यह सà¥à¤µà¤°à¥à¤ª

कैसा भी हो सकता है.

 

अब पà¥à¤°à¤¶à¥à¤¨ यह उठता है की आख़िर

हम इनसे कैसे बचे…

 

इसका सबसे सरल हल ये है की पूरà¥à¤£

समरà¥à¤ªà¤£ भावः से गà¥à¤°à¥ चरणों में

समरà¥à¤ªà¤¿à¤¤ हो जाया जाठ, पर कà¥à¤¯à¤¾ यह

समà¥à¤­à¤µ है? शायद नही कà¥à¤¯à¥‚ंकि

यहाठभी हमारे बà¥à¤°à¥‡ करà¥à¤® हमारा

पीछा नही छोड़ते . और हम

सदगà¥à¤°à¥à¤¦à¥‡à¤µ रà¥à¤ªà¥€ गंगा के समीप

जाकर भी अवगाहन से वंचित ही

रहते हैं . वरà¥à¤¤à¤®à¤¾à¤¨ में

शकà¥à¤¤à¤¿à¤ªà¤¾à¤¤ के रूप में अपनी

दिवà¥à¤µà¥à¤¯ साधना शकà¥à¤¤à¤¿ को पà¥à¤°à¤¦à¤¾à¤¨

कर समसà¥à¤¤ पापो व दोषों को

भसà¥à¤®à¥€à¤­à¥‚त कर देने वाले सदà¥à¤—à¥à¤°à¥

के पà¥à¤°à¤¤à¤¿ भी हम

शंका से भरे रहते हैं . और यदि आप

कहेंगे की à¤à¤¸à¤¾ नही है तो मेरे

भाई मà¥à¤à¥‡ à¤à¤• बात बताओ की यदि à¤à¤¸à¤¾

नही है और आपने सदगà¥à¤°à¥à¤¦à¥‡à¤µ से

दीकà¥à¤·à¤¾ ली है तब भी आप परेशां

कà¥à¤¯à¥‚ठहो , कà¥à¤¯à¤¾ आप दीकà¥à¤·à¤¾ के बाद

à¤à¤• मरà¥à¤¯à¤¾à¤¦à¤¿à¤¤ जीवन जीते हैं .

 

वासà¥à¤¤à¤µ में हम लोगो में दो अलग

अलग कारणों से दीकà¥à¤·à¤¾ लेने वाले

वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ हैं:

 

जीवन की तीवà¥à¤° à¤à¥à¤²à¤¸à¤¨ में छाà¤à¤µ

की तलाश करते हà¥à¤ अमृत पान के

लिठगà¥à¤°à¥à¤¦à¥‡à¤µ के चरणों में बैठने

वाले और किसी समसà¥à¤¯à¤¾ से परेशां

होकर मातà¥à¤° उसके हल के लिà¤

दीकà¥à¤·à¤¾ लेने वाले. इसमे दूसरे

कारण वालो के साथ दिकà¥à¤•à¤¤à¥‡

जà¥à¤¯à¤¾à¤¦à¤¾ हैं कà¥à¤¯à¥‚ंकि उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚

लगता है की दीकà¥à¤·à¤¾ ले ली बस अब सब

ठीक हो जाà¤à¤—ा पर वो यह भूल जाते

हैं की दीकà¥à¤·à¤¾ आपके उदà¥à¤¦à¥‡à¤¶à¥à¤¯à¥‹à¤‚

के लिठमातà¥à¤° आपका मारà¥à¤—

पà¥à¤°à¤¶à¤¸à¥à¤¤ करती है , मंजिल तक

पहà¥à¤šà¤¨à¥‡

के लिठआपको साधना करते हà¥à¤

पहà¥à¤šà¤¨à¤¾ होता है , मतलब आप जितनी

तलà¥à¤²à¥€à¤¨à¤¤à¤¾ के साथ साधना करोगे

आपके कारà¥à¤¯ में सफलता भी वैसी

ही मिलेगी. सफलता मिलेगी इसमे

कोई संदेह नही.

 

पहले कारण वालो के लिठकà¥à¤› कहना

ही नही बचता कà¥à¤¯à¥‚ंकि वे तो

सदगà¥à¤°à¥à¤¦à¥‡à¤µ की अंगà¥à¤²à¥€ थामकर

लगातार गà¥à¤°à¥ निरà¥à¤¦à¥‡à¤¶à¥‹à¤‚ का पालन

करते हà¥à¤ अपनी मंजिल के समीप

पहà¥à¤š ही जाते हैं और पहà¥à¤šà¥‡ भी

कà¥à¤¯à¥‚ठनही आख़िर सदगà¥à¤°à¥à¤¦à¥‡à¤µ ही

उनकी मंजिल जो हैं. और à¤à¤¸à¥‡

शिषà¥à¤¯à¥‹à¤‚ को सदगà¥à¤°à¥à¤¦à¥‡à¤µ पूरà¥à¤£à¤¤à¤¾

तक पहà¥à¤šà¤¾à¤¤à¥‡ ही हैं.

 

जब हम पूरà¥à¤£ समरà¥à¤ªà¤£ से दीकà¥à¤·à¤¾

गà¥à¤°à¤¹à¤£ करते हैं तो कैसा भी

तंतà¥à¤° पà¥à¤°à¤¯à¥‹à¤— , कैसा भी गà¥à¤°à¤¹ दोष

, कैसा भी पाप हमें आकà¥à¤°à¤¾à¤¨à¥à¤¤ नही

कर पाता कà¥à¤¯à¥‚ंकि गà¥à¤°à¥à¤®à¤‚तà¥à¤°

रà¥à¤ªà¥€ तलवार और साधना की धार से

उस बाधा को समापà¥à¤¤ होना ही होता

है.......

 

मेरे भाइयों यह हमारा सौभागà¥à¤¯

है की आज भी हमारे बीच में वही

परमà¥à¤ªà¤°à¤¾ उपसà¥à¤¥à¤¿à¤¤ है , à¤à¤¸à¤¾ न हो की

कल गà¥à¤°à¥ देव का मानस ही बदल जाà¤

और हम हाथ मलते ही रह जाठ. यदि अब

भी हम नही चेते तो अपनी

पà¥à¤°à¤¾à¤°à¤¬à¥à¤§ की जकड में जकडे हà¥à¤

फिर दà¥à¤°à¥à¤­à¤¾à¤—à¥à¤¯ शाली जीवन

जियेंगे और अपने आप को कोसते

रहेंगे. दीकà¥à¤·à¤¾ लेने के लिà¤

बढिठकà¥à¤¯à¥‚ंकि संशय यà¥à¤•à¥à¤¤ रहे तो

अवसर और सौभागà¥à¤¯ दोने ही निकल

जायेंगे. अब मरà¥à¤œà¥€ है आपकी

आख़िर

जीवन है आपका........ 

 

-------------------------

 

 

   Aadhunik prabandh ke drishtikon se kisi bhi yojna ke karyanvan ke liye 5

moolbhoot baten honi jaroori hai  : yojna ki rooprekha, yojna ka prabandhak,

upyukt upkaran,kaary paddhati va sabse mahatvpoorn baat hai bhagy . bhagy par hi

yojna ki safalta tatha asafalta nirbhar karti haia. Iska matlab yeh hua ki uchit

karm ke saath bhagy ka sanyojan safalta deta hai.

 

 Ashtam sthan ka prayog – poorv janm ki vritti, vyavsaay aadi ke liye hota

hai .

 

Koi vyakti is sansaar me kaha se aaya hai, ye janne ke liye soory ya chandr ka

dreshkaan dekha jata hai, isme guru swarg ya uchch loko ka pratinidhitv karta

hai. Chandr va shukr pitrlok ya chandr lok ka . soory va mangal is anity sansaar

ka. Budh aur shani nimn yoniyo ka.

 

Isi prakaar guru ka 6 ,7,8 ,10 me hona mrityu ke baad uchch loko ki prapti ka

sanket deta hai.   Yadi 6, 7, 8 me koi grah na ho to vaha ke swamiyo aur unke

dreshkaano ko dekhna chahiye.

 

Is prakaar vartmaan jeevan ka bhi jyotish shastr me vivachan kiya gaya hai .

yatha poorv jeevan ke shaapo ka addhyan karne ke liye inhi graho ke saath maandi

aur 5 sthaan ka prayog hota hai , udaharanaarth yadi aise shapo me soory ka yog

ho to pita ka shaap hota hai , chandr ka yog hone par mata ka shaap, raahu ka

yog hone par sarp dosh hota hai.

 

Kisi bhi bachche ke jeevan ke liye pahle ke 4 varsh mata ke dushkarmo ke kaaran,

baad ke 4 varsh pita ke dushkarmo ke kaaran aur baad ke 4 varsh uske swayam ke

dushkarmo ke kaaran ghatak ho sakte hain.

 

Pratyek vyakti ki mrityu ka swaroop bhi uske poorvjanm ke karmo ke aadhaar par

hi nirdharit hota hai. Mrityu ka yeh swaroop kaisa bhi ho sakta hai.

 

Ab prashn yeh uthta hai ki aakhir ham inse kaise bache…

 

Iska sabse saral hal ye hai ki poorn samarpan bhav se guru charno me samarpit ho

jaya jaye , par kya yeh sambhav hai? Shayad nahi kyunki yaha bhi hamare bure

karm hamara peechha nahi chhodte . aur ham sadgurudev roopi ganga ke samip

jaakar bhi avgahan se vanchit hi rahte hain .  vartmaan me shaktipaat ke roop

me apni divvy sadhna shakti ko pradaan kar samast paapo va dosho ko bhasmibhoot

kar dene wale sadguru ke prati bhi ham shanka se bhare rahte hain . aur yadi aap

kahenge ki aisa nahi hai to mere bhai mujhe ek baat batao ki yadi aisa nahi hai

aur aapne sadgurudev se diksha li hai tab bhi aap pareshan kyun ho , kya aap

diksha ke baad ek maryaadit jeevan jeete hain .

 

Vastav me ham logo me do alag alag kaarno se diksha lene wale vyakti hain:

 

Jeevan  ki tivr jhulsan me chhanv ki talash karte huye amrit paan ke liye

gurudev ke charno me baitna wale aue kisi samasya se pareshan hokar maatr uske

hal ke liye diksha lene wale. Isme doosre kaaran walo ke saath dikkate jyada

hain kyunki unhe lagta hai ki diksha le li bas ab sab theek ho jayega par wo yeh

bhool jaate hain ki diksha aapke uddeshyon ke liye matr aapka marg prashast

karti hai , manjil tak pahuchne ke liye aapko sadhna karte huye pahuchna hota

hai , matlab aap jitni tallinta ke saath sadhna karoge aapke kary me safalta bhi

vaisi hi milegi. Safalta milegi isme koi sandeh nahi.

 

Pahle kaaran walo ke liye kuchh kahna hi nahi bachta kyunki ve to sadgurudev ki

anguli thaamkar lagatar guru nirdesho ka paalan karte huye apni manjil ke samip

pahuch hi jate hain aur pahuche bhi kyun nahi aakhir sadgurudev hi unki manjil

jo hain. Aur aise shisyon ko sadgurudev poornta tak pahuchate hi hain.

 

Jab ham poorn samarpan se diksha graham karte hain to kaisa bhi tantra parayog ,

kaisa bhi grah dosh , kaisa bhi paap hame aakraant nahi kar paata kyunki

gurumantr roopi talwaar aur sadhna ki dhaar se us badhaa ko samapt hona hi hota

hai.

 

Mere bhaiyon yeh hamara saubhagy hai ki aaj bhi hamare beech me wahi parampara

upasthit hai , aisa na ho ki kal guru dev ka manas hi badal jaye aur ham haath

malte hi rah jaaye . yadi ab bhi ham nahi chete to apni praarabdh ki jakad me

jakde huye phir durbhagy shaali jeevan jeeyenge aur apne aap ko koste rahenge.

Diksha lene ke liye badhiye kyunki sanshay yukt rahe to avsar aur saubhagy done

hi nikal jayenge. Ab marji hai aapki aakhir jeevan hai aapka. 

 

                                        \

                                       

Aapka  

 

 

 

 

                                      ****\

ARIF****

 

 

Add more friends to your messenger and enjoy! Go to

http://messenger./invite/

 

 

Link to comment
Share on other sites

Join the conversation

You are posting as a guest. If you have an account, sign in now to post with your account.
Note: Your post will require moderator approval before it will be visible.

Guest
Reply to this topic...

×   Pasted as rich text.   Paste as plain text instead

  Only 75 emoji are allowed.

×   Your link has been automatically embedded.   Display as a link instead

×   Your previous content has been restored.   Clear editor

×   You cannot paste images directly. Upload or insert images from URL.

Loading...
×
×
  • Create New...