Guest guest Posted December 24, 2008 Report Share Posted December 24, 2008 आधà¥à¤¨à¤¿à¤• पà¥à¤°à¤¬à¤‚ध के दृषà¥à¤Ÿà¤¿à¤•à¥‹à¤£ से किसी à¤à¥€ योजना के कारà¥à¤¯à¤¾à¤¨à¥à¤µà¤¨ के लिठ५ मूलà¤à¥‚त बातें होनी जरूरी है : योजना की रूपरेखा, योजना का पà¥à¤°à¤¬à¤‚धक, उपयà¥à¤•à¥à¤¤ उपकरण,कारà¥à¤¯ पदà¥à¤§à¤¤à¤¿ व सबसे महतà¥à¤µà¤ªà¥‚रà¥à¤£ बात है à¤à¤¾à¤—à¥à¤¯ . à¤à¤¾à¤—à¥à¤¯ पर ही योजना की सफलता तथा असफलता निरà¥à¤à¤° करती हिया. इसका मतलब यह हà¥à¤† की उचित करà¥à¤® के साथ à¤à¤¾à¤—à¥à¤¯ का संयोजन सफलता देता है. जनà¥à¤® कà¥à¤¡à¤²à¥€ में अषà¥à¤Ÿà¤® सà¥à¤¥à¤¾à¤¨ का पà¥à¤°à¤¯à¥‹à¤— – पूरà¥à¤µ जनà¥à¤® की वृतà¥à¤¤à¤¿, वà¥à¤¯à¤µà¤¸à¤¾à¤¯ आदि के लिठहोता है . कोई वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ इस संसार में कहा से आया है, ये जानने के लिà¤Â जनà¥à¤® कà¥à¤¡à¤²à¥€ में सूरà¥à¤¯ या चनà¥à¤¦à¥à¤° का दà¥à¤°à¥‡à¤¶à¥à¤•à¤¾à¤¨ देखा जाता है, इसमे गà¥à¤°à¥ सà¥à¤µà¤°à¥à¤— या उचà¥à¤š लोको का पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤¨à¤¿à¤§à¤¿à¤¤à¥à¤µ करता है. चनà¥à¤¦à¥à¤° व शà¥à¤•à¥à¤° पितà¥à¤°à¥à¤²à¥‹à¤• या चनà¥à¤¦à¥à¤° लोक का . सूरà¥à¤¯ व मंगल इस अनितà¥à¤¯ संसार का. बà¥à¤§ और शनि निमà¥à¤¨ योनियों का. इसी पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° गà¥à¤°à¥ का ६ ,à¥,८ ,१० में होना मृतà¥à¤¯à¥ के बाद उचà¥à¤š लोको की पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤à¤¿ का संकेत देता है. यदि ६, à¥, ८ में कोई गà¥à¤°à¤¹ न हो तो वहा के सà¥à¤µà¤¾à¤®à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ और उनके दà¥à¤°à¥‡à¤¶à¥à¤•à¤¾à¤¨à¥‹ को देखना चाहिà¤. इस पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° वरà¥à¤¤à¤®à¤¾à¤¨ जीवन का à¤à¥€ जà¥à¤¯à¥‹à¤¤à¤¿à¤· शासà¥à¤¤à¥à¤° में विवेचन किया गया है . यथा पूरà¥à¤µ जीवन के शापों का अधà¥à¤¯à¤¨ करने के लिठइनà¥à¤¹à¥€ गà¥à¤°à¤¹à¥‹à¤‚ के साथ मांदी और ५ वे  सà¥à¤¥à¤¾à¤¨ का पà¥à¤°à¤¯à¥‹à¤— होता है , उदाहरनारà¥à¤¥ यदि à¤à¤¸à¥‡ शापों में सूरà¥à¤¯ का योग हो तो पिता का शाप होता है , चनà¥à¤¦à¥à¤° का योग होने पर माता का शाप, राहू का योग होने पर सरà¥à¤ª दोष होता है. किसी à¤à¥€ बचà¥à¤šà¥‡ के जीवन के लिठपहले के ४ वरà¥à¤· माता के दà¥à¤·à¥à¤•à¤°à¥à¤®à¥‹ के कारण, बाद के ४ वरà¥à¤· पिता के दà¥à¤·à¥à¤•à¤°à¥à¤®à¥‹ के कारण और बाद के ४ वरà¥à¤· उसके सà¥à¤µà¤¯à¤‚ के दà¥à¤·à¥à¤•à¤°à¥à¤®à¥‹ के कारण घातक हो सकते हैं. पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¥‡à¤• वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ की मृतà¥à¤¯à¥ का सà¥à¤µà¤°à¥à¤ª à¤à¥€ उसके पूरà¥à¤µà¤œà¤¨à¥à¤® के करà¥à¤®à¥‹ के आधार पर ही निरà¥à¤§à¤¾à¤°à¤¿à¤¤ होता है. मृतà¥à¤¯à¥ का यह सà¥à¤µà¤°à¥à¤ª कैसा à¤à¥€ हो सकता है. अब पà¥à¤°à¤¶à¥à¤¨ यह उठता है की आख़िर हम इनसे कैसे बचे… इसका सबसे सरल हल ये है की पूरà¥à¤£ समरà¥à¤ªà¤£ à¤à¤¾à¤µà¤ƒ से गà¥à¤°à¥ चरणों में समरà¥à¤ªà¤¿à¤¤ हो जाया जाठ, पर कà¥à¤¯à¤¾ यह समà¥à¤à¤µ है? शायद नही कà¥à¤¯à¥‚ंकि यहाठà¤à¥€ हमारे बà¥à¤°à¥‡ करà¥à¤® हमारा पीछा नही छोड़ते . और हम सदगà¥à¤°à¥à¤¦à¥‡à¤µ रà¥à¤ªà¥€ गंगा के समीप जाकर à¤à¥€ अवगाहन से वंचित ही रहते हैं . वरà¥à¤¤à¤®à¤¾à¤¨ में शकà¥à¤¤à¤¿à¤ªà¤¾à¤¤ के रूप में अपनी दिवà¥à¤µà¥à¤¯ साधना शकà¥à¤¤à¤¿ को पà¥à¤°à¤¦à¤¾à¤¨ कर समसà¥à¤¤ पापो व दोषों को à¤à¤¸à¥à¤®à¥€à¤à¥‚त कर देने वाले सदà¥à¤—à¥à¤°à¥ के पà¥à¤°à¤¤à¤¿ à¤à¥€ हम शंका से à¤à¤°à¥‡ रहते हैं . और यदि आप कहेंगे की à¤à¤¸à¤¾ नही है तो मेरे à¤à¤¾à¤ˆ मà¥à¤à¥‡ à¤à¤• बात बताओ की यदि à¤à¤¸à¤¾ नही है और आपने सदगà¥à¤°à¥à¤¦à¥‡à¤µ से दीकà¥à¤·à¤¾ ली है तब à¤à¥€ आप परेशां कà¥à¤¯à¥‚ठहो , कà¥à¤¯à¤¾ आप दीकà¥à¤·à¤¾ के बाद à¤à¤• मरà¥à¤¯à¤¾à¤¦à¤¿à¤¤ जीवन जीते हैं . वासà¥à¤¤à¤µ में हम लोगो में दो अलग अलग कारणों से दीकà¥à¤·à¤¾ लेने वाले वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ हैं: जीवन की तीवà¥à¤° à¤à¥à¤²à¤¸à¤¨ में छाà¤à¤µ की तलाश करते हà¥à¤ अमृत पान के लिठगà¥à¤°à¥à¤¦à¥‡à¤µ के चरणों में बैठने वाले और किसी समसà¥à¤¯à¤¾ से परेशां होकर मातà¥à¤° उसके हल के लिठदीकà¥à¤·à¤¾ लेने वाले. इसमे दूसरे कारण वालो के साथ दिकà¥à¤•à¤¤à¥‡ जà¥à¤¯à¤¾à¤¦à¤¾ हैं कà¥à¤¯à¥‚ंकि उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ लगता है की दीकà¥à¤·à¤¾ ले ली बस अब सब ठीक हो जाà¤à¤—ा पर वो यह à¤à¥‚ल जाते हैं की दीकà¥à¤·à¤¾ आपके उदà¥à¤¦à¥‡à¤¶à¥à¤¯à¥‹à¤‚ के लिठमातà¥à¤° आपका मारà¥à¤— पà¥à¤°à¤¶à¤¸à¥à¤¤ करती है , मंजिल तक पहà¥à¤šà¤¨à¥‡ के लिठआपको साधना करते हà¥à¤ पहà¥à¤šà¤¨à¤¾ होता है , मतलब आप जितनी तलà¥à¤²à¥€à¤¨à¤¤à¤¾ के साथ साधना करोगे आपके कारà¥à¤¯ में सफलता à¤à¥€ वैसी ही मिलेगी. सफलता मिलेगी इसमे कोई संदेह नही. पहले कारण वालो के लिठकà¥à¤› कहना ही नही बचता कà¥à¤¯à¥‚ंकि वे तो सदगà¥à¤°à¥à¤¦à¥‡à¤µ की अंगà¥à¤²à¥€ थामकर लगातार गà¥à¤°à¥ निरà¥à¤¦à¥‡à¤¶à¥‹à¤‚ का पालन करते हà¥à¤ अपनी मंजिल के समीप पहà¥à¤š ही जाते हैं और पहà¥à¤šà¥‡ à¤à¥€ कà¥à¤¯à¥‚ठनही आख़िर सदगà¥à¤°à¥à¤¦à¥‡à¤µ ही उनकी मंजिल जो हैं. और à¤à¤¸à¥‡ शिषà¥à¤¯à¥‹à¤‚ को सदगà¥à¤°à¥à¤¦à¥‡à¤µ पूरà¥à¤£à¤¤à¤¾ तक पहà¥à¤šà¤¾à¤¤à¥‡ ही हैं. जब हम पूरà¥à¤£ समरà¥à¤ªà¤£ से दीकà¥à¤·à¤¾ गà¥à¤°à¤¹à¤£ करते हैं तो कैसा à¤à¥€ तंतà¥à¤° पà¥à¤°à¤¯à¥‹à¤— , कैसा à¤à¥€ गà¥à¤°à¤¹ दोष , कैसा à¤à¥€ पाप हमें आकà¥à¤°à¤¾à¤¨à¥à¤¤ नही कर पाता कà¥à¤¯à¥‚ंकि गà¥à¤°à¥à¤®à¤‚तà¥à¤° रà¥à¤ªà¥€ तलवार और साधना की धार से उस बाधा को समापà¥à¤¤ होना ही होता है....... मेरे à¤à¤¾à¤‡à¤¯à¥‹à¤‚ यह हमारा सौà¤à¤¾à¤—à¥à¤¯ है की आज à¤à¥€ हमारे बीच में वही परमà¥à¤ªà¤°à¤¾ उपसà¥à¤¥à¤¿à¤¤ है , à¤à¤¸à¤¾ न हो की कल गà¥à¤°à¥ देव का मानस ही बदल जाठऔर हम हाथ मलते ही रह जाठ. यदि अब à¤à¥€ हम नही चेते तो अपनी पà¥à¤°à¤¾à¤°à¤¬à¥à¤§ की जकड में जकडे हà¥à¤ फिर दà¥à¤°à¥à¤à¤¾à¤—à¥à¤¯ शाली जीवन जियेंगे और अपने आप को कोसते रहेंगे. दीकà¥à¤·à¤¾ लेने के लिठबढिठकà¥à¤¯à¥‚ंकि संशय यà¥à¤•à¥à¤¤ रहे तो अवसर और सौà¤à¤¾à¤—à¥à¤¯ दोने ही निकल जायेंगे. अब मरà¥à¤œà¥€ है आपकी आख़िर जीवन है आपका........  -------------------------     Aadhunik prabandh ke drishtikon se kisi bhi yojna ke karyanvan ke liye 5 moolbhoot baten honi jaroori hai : yojna ki rooprekha, yojna ka prabandhak, upyukt upkaran,kaary paddhati va sabse mahatvpoorn baat hai bhagy . bhagy par hi yojna ki safalta tatha asafalta nirbhar karti haia. Iska matlab yeh hua ki uchit karm ke saath bhagy ka sanyojan safalta deta hai.   Ashtam sthan ka prayog – poorv janm ki vritti, vyavsaay aadi ke liye hota hai .  Koi vyakti is sansaar me kaha se aaya hai, ye janne ke liye soory ya chandr ka dreshkaan dekha jata hai, isme guru swarg ya uchch loko ka pratinidhitv karta hai. Chandr va shukr pitrlok ya chandr lok ka . soory va mangal is anity sansaar ka. Budh aur shani nimn yoniyo ka.  Isi prakaar guru ka 6 ,7,8 ,10 me hona mrityu ke baad uchch loko ki prapti ka sanket deta hai.   Yadi 6, 7, 8 me koi grah na ho to vaha ke swamiyo aur unke dreshkaano ko dekhna chahiye.  Is prakaar vartmaan jeevan ka bhi jyotish shastr me vivachan kiya gaya hai . yatha poorv jeevan ke shaapo ka addhyan karne ke liye inhi graho ke saath maandi aur 5 sthaan ka prayog hota hai , udaharanaarth yadi aise shapo me soory ka yog ho to pita ka shaap hota hai , chandr ka yog hone par mata ka shaap, raahu ka yog hone par sarp dosh hota hai.  Kisi bhi bachche ke jeevan ke liye pahle ke 4 varsh mata ke dushkarmo ke kaaran, baad ke 4 varsh pita ke dushkarmo ke kaaran aur baad ke 4 varsh uske swayam ke dushkarmo ke kaaran ghatak ho sakte hain.  Pratyek vyakti ki mrityu ka swaroop bhi uske poorvjanm ke karmo ke aadhaar par hi nirdharit hota hai. Mrityu ka yeh swaroop kaisa bhi ho sakta hai.  Ab prashn yeh uthta hai ki aakhir ham inse kaise bache…  Iska sabse saral hal ye hai ki poorn samarpan bhav se guru charno me samarpit ho jaya jaye , par kya yeh sambhav hai? Shayad nahi kyunki yaha bhi hamare bure karm hamara peechha nahi chhodte . aur ham sadgurudev roopi ganga ke samip jaakar bhi avgahan se vanchit hi rahte hain . vartmaan me shaktipaat ke roop me apni divvy sadhna shakti ko pradaan kar samast paapo va dosho ko bhasmibhoot kar dene wale sadguru ke prati bhi ham shanka se bhare rahte hain . aur yadi aap kahenge ki aisa nahi hai to mere bhai mujhe ek baat batao ki yadi aisa nahi hai aur aapne sadgurudev se diksha li hai tab bhi aap pareshan kyun ho , kya aap diksha ke baad ek maryaadit jeevan jeete hain .  Vastav me ham logo me do alag alag kaarno se diksha lene wale vyakti hain:  Jeevan ki tivr jhulsan me chhanv ki talash karte huye amrit paan ke liye gurudev ke charno me baitna wale aue kisi samasya se pareshan hokar maatr uske hal ke liye diksha lene wale. Isme doosre kaaran walo ke saath dikkate jyada hain kyunki unhe lagta hai ki diksha le li bas ab sab theek ho jayega par wo yeh bhool jaate hain ki diksha aapke uddeshyon ke liye matr aapka marg prashast karti hai , manjil tak pahuchne ke liye aapko sadhna karte huye pahuchna hota hai , matlab aap jitni tallinta ke saath sadhna karoge aapke kary me safalta bhi vaisi hi milegi. Safalta milegi isme koi sandeh nahi.  Pahle kaaran walo ke liye kuchh kahna hi nahi bachta kyunki ve to sadgurudev ki anguli thaamkar lagatar guru nirdesho ka paalan karte huye apni manjil ke samip pahuch hi jate hain aur pahuche bhi kyun nahi aakhir sadgurudev hi unki manjil jo hain. Aur aise shisyon ko sadgurudev poornta tak pahuchate hi hain.  Jab ham poorn samarpan se diksha graham karte hain to kaisa bhi tantra parayog , kaisa bhi grah dosh , kaisa bhi paap hame aakraant nahi kar paata kyunki gurumantr roopi talwaar aur sadhna ki dhaar se us badhaa ko samapt hona hi hota hai.  Mere bhaiyon yeh hamara saubhagy hai ki aaj bhi hamare beech me wahi parampara upasthit hai , aisa na ho ki kal guru dev ka manas hi badal jaye aur ham haath malte hi rah jaaye . yadi ab bhi ham nahi chete to apni praarabdh ki jakad me jakde huye phir durbhagy shaali jeevan jeeyenge aur apne aap ko koste rahenge. Diksha lene ke liye badhiye kyunki sanshay yukt rahe to avsar aur saubhagy done hi nikal jayenge. Ab marji hai aapki aakhir jeevan hai aapka.                                          \                                        Aapka                                        ****\ ARIF**** Add more friends to your messenger and enjoy! Go to http://messenger./invite/ Quote Link to comment Share on other sites More sharing options...
Recommended Posts
Join the conversation
You are posting as a guest. If you have an account, sign in now to post with your account.
Note: Your post will require moderator approval before it will be visible.